संभल कर करें हीटर का इस्तेमाल

सेहतराग टीम

ठंड की शुरुआत के साथ ही हीटर का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। वैसे सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है और ठंड को कम करने के लिए सरल तरीका भी है। पर इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यहां तक अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगे तो ये जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में हीटर का जितना कम इस्तेमाल किया जाए वो हमारे लिए बेहतर होगा। तो आइए जानते हैं कि इसको इस्तेमाल करते हुए क्या-क्या सावधानियां बरतें-

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

सांस संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से सांस संबंधित समस्याओं का खतरा भी रहता है। अस्थमा के मरीजों को हीटर का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है। ऑक्सीजन का स्तर कम होने की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हवा में नमी की मात्रा को कम करता है हीटर

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से हवा में नमी की मात्रा कम हो जाती है। हवा में नमी की कमी होने की वजह से आपको स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कमरे के कोने में पानी का कटोरा रखें

कमरे में हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे के कोने में पानी का एक कटोरा रखें। यह वाष्पीकरण की तरह काम करेगा और हवा में नमी के स्तर को बनाए रखेगा। इसके साथ ही हीटर को हमेशा उचित तापमान पर ही सेट करें।

दरवाजे और खिड़कियां खोल कर रखें

हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां खोल कर रखें। दरवाजे और खिड़कियों को खोलकर रखने से आप स्वाभाविक रूप से कमर को साफ कर सकते हैं। इसके साथ ही रूम हीटर को बुर्जगों और शिशुओं की पहुंच से दूर रखें।

हीटर की सर्विस है जरूरी

साल में कम से कम दो बार हीटर की सर्विस करवाएं। सर्विस कराने से आपके हीटर की ट्यूब, कॉइल और बैंड अच्छी तरह से काम करेंगे। इन चीजों के खराब रहने की वजह से कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन अधिक मात्रा में होगा, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।

इसे भी पढ़ें-

दांतों की सलामती चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन कम ही करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।